क्या सोशल मीडिया इसके लायक है?

नवीनतम फेसबुक डेटा उल्लंघन के साथ, दुनिया भर के आधे से अधिक अरब फेसबुक उपयोगकर्ताओं ने अपनी व्यक्तिगत जानकारी चुरा ली थी। हैकर्स डेटा प्राप्त करने में सक्षम थे जिसमें फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पूर्ण नाम, स्थान, जन्मदिन, फोन नंबर और ईमेल पते शामिल थे। स्कैमर्स इस जानकारी का उपयोग प्रभावित फेसबुक उपयोगकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण पाठ और ईमेल संदेश भेजने में कर सकेंगे या यहां तक कि उनकी पहचान को चोरी करने का प्रयास भी। यह हमें आश्चर्यचकित करता है: क्या हमारी व्यक्तिगत जानकारी चोरी होने के जोखिम के लिए एक सोशल मीडिया खाता है?

उस प्रश्न का उत्तर बहुत जटिल है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप सोशल मीडिया का उपयोग किस लिए करते हैं। यदि आप नवीनतम रुझानों और समाचारों की जानकारी को रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं, तो ऐसी अन्य वेबसाइटें हैं जिनका उपयोग आप ऐसा करने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, तो विकल्प सोशल मीडिया जितना सुविधाजनक नहीं है।

चाहे आप सोशल मीडिया का फैसला करें या न करें अभी भी जोखिम के लायक है, ऐसे कई काम हैं जिन्हें आप अपनी जानकारी में लाना लोगों के लिए कठिन बना सकते हैं। एक चीज़ जो आप कर सकते हैं, वह यह है कि आप अपनी निजी जानकारी जैसे कि आपके घर का पता, जन्मतिथि, और पूरा नाम आपकी पहचान को चुराने के लिए इस्तेमाल किए जाने के बाद से आपके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी के प्रति अधिक सतर्क रहें। एक और तरीका है कि आप अपने सभी सोशल मीडिया खातों पर दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम कर सकते हैं ताकि उन पर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत हो। या आप फेसबुक जैसे सार्वजनिक सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करने से निजी सामाजिक नेटवर्क जैसे कि Zapya Go में संक्रमण कर सकते हैं।

निजी सोशल नेटवर्क पर, आपकी जानकारी केवल उन लोगों के साथ साझा की जाती है, जिन्हें आप सार्वजनिक मंच पर साझा करने के बजाय इसे साझा करना चाहते हैं। इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से नियंत्रण में हैं कि कौन आपकी जानकारी को देखता है और कब इसे देखता है। कुछ निजी सामाजिक नेटवर्क आपको लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं होने के द्वारा आपके डेटा की सुरक्षा के लिए अधिक प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए: Zapya Go पर आपका खाता सीधे आपके डिवाइस से जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है कि आपको उन्हें व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने या खाता बनाने के लिए किसी अन्य सामाजिक मीडिया खाते से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

 

जिस तरह से हम बातचीत करते हैं और दूसरों के साथ साझा करते हैं वह पिछले दो दशकों में सोशल मीडिया के आविष्कार के साथ काफी बदल गया है। इससे हमारे लिए यह भूलना आसान हो गया है कि कुछ चीजें ऑनलाइन साझा नहीं की जानी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी आपकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए कदम उठाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *